कैसे जाने की मत्ती रचित सुसमाचार मत्ती ने ही लिखा है | STAND for SATYA

यह पता करने के लिए की मत्ती रचित सुसमाचार मत्ती ने लिखा है या नही उसके यह कुछ कारण है जिससे हम जान सकते है: 

1) कलीसिया के पारम्परिक लेखों से जो यह साबित करते है मत्ती ने है यह सुसमाचार लिखा था। 

 * आरम्भिक सर्वप्रथम व्यक्ति पापियास जो हेरिपोलिस के थे जिसने यह बताया कि यह मत्ती द्वारा लिखा गया सुसमाचार है। पापियास पहली शताब्दी के आखिर से दूसरे शताब्दी काल के थे। और पापियास ने आरम्भिक समय की कलीसिया के दृष्टिकोण का वर्णन किया जो आज हम तक पहुचा।

 * और फिर कलीसिया के इतिहासकार युसेबियस जो कैसरिया के थे लगभग 325 ईसवी में उन्होंने पापियास के गवाही लेखक मत्ती के सुसमाचार के इसको अभिलेख किया था जो उन्होंने अपने Ecclesiastical History, book 3, 39, section 16 में लिखा था। मत्ती ने LOGIA (वचन, शिक्षाओं) को एक व्यवस्थित व्यवस्था में रखा। 

 * एक और आरम्भिक कलीसिया के फादर है ईरेनियस ऑफ लियोंस जो कि 180 ईस्वी के लगभग थे। उन्होंने भी बताया कि मत्ती ने ही सुसमाचार था। यह उनके किताब Against Heresies, book 3, 1, section 1 में हम पाएंगे। मत्ती ने भी अपनी बोली में इब्रानियों के बीच एक लिखित सुसमाचार जारी किया, जबकि पतरस और पौलुस रोम में प्रचार कर रहे थे, और चर्च की नींव रख रहे थे। 

 2) ऐसा कोई सबूत नही है जो यह कहता हो कि सुसमाचार की हस्थलिपिया बिना किसी लेखक के नाम के प्रचलित किया गया हो और न ही ऐसा कोई सबूत है जो यह प्रमाण करता हो कि लेखक का नाम बाद में जोड़ा गया। इसलिए यह साफ है कि यह सुसमाचार मत्ती ने ही लिखा था। 

 3) मत्ती रचित सुसमाचार में हम कुछ बातों को पाते है जो साबित करता है यह मत्ती ने ही लिखा था। जैसे कि वित्तिय लेन देन पाते है। क्योंकि मत्ती महसूल लेने वाला था कर लेने वाला ईसलिये उसने उन बातों वितीय लेन देन की बात को गौर कर उनको लिखा है। जो हम मरकुस और लुका के सुसमाचार में हम नही पाते है इतने गौर से।

 * मत्ती अकेले यीशु को कफरनुहम के कर लेने वालों को कर देने की स्थिति को रिकॉर्ड करता है (मत्ति 17: 24-27) 

 * दाख की बारी के श्रमिकों के दृष्टांत को शामिल करने वाला मैथ्यू एकमात्र सुसमाचार लेखक है (मत्ति 20: 1-16) 

 * मत्ती ही एकमात्र ऐसा लेखक है जो मंदिर में सोने की कसम खाने वाले फरीसियों के बारे में लिखा है (मैथ्यू 23: 16-17)

 * मत्ती अकेला सुसमाचार लेखक है जो यहूदा को किए गए भुगतान की सही मात्रा की रिपोर्ट करता है: चांदी के 30 टुकड़े (मत्ती 26:15) 

 * और मत्ति अकेले अपने पाठकों को बताता है कि यीशु के कब्र के रोमी सैनिक को यीशु के शरीर के लापता होने के बाद पैसे का भुगतान किया गया था। (मत्ती 28:12,15)

 * तीनो सुसमाचारों में मत्ति,लुका,मरकुस में यीशु द्वारा 12 चेलो को सुसमाचार प्रचार के लिए भेजने का वर्णन मिलता है जिसमे मरकुस ने सुसमाचार में इस प्रकार लिखा (न पटुके में पैसे।) मरकुस 6:8, वही लुका ने सुसमाचार में इस प्रकार लिखा (न रूपये) लुका 9:3, पर वही मत्ती ने सुसमाचार में इस प्रकार लिखा उसने पैसे कौन कौन से अलग अलग बताया (पटुकों में न तो सोना, और न रूपा, और न तांबा रखना।) मत्ती 10:9 

 * केवल मत्ती रचित सुसमाचार में ही मत्ती नाम से एक महसूल लेने वाले को यीशु द्वारा बुलाया जाने का वर्णन मिलता है। मत्ती 9:9 9 वहां से आगे बढ़कर यीशु ने मत्ती नाम एक मनुष्य को महसूल की चौकी पर बैठे देखा, और उस से कहा, मेरे पीछे हो ले। वह उठकर उसके पीछे हो लिया॥

 4) मत्ती रचित सुसमाचार में मत्ती को एक महसूल लेने वाले कर लेने वाले के रूप में पहचान कराता है। और महसूल लेने वाले अरामी और यूनानी भाषा मे निपुण होते थे। 

 5) पर अगर कोई यह कहता है कि यह सुसमाचार मत्ती ने नही लिखा है यह बाद में जोड़ा गया है। तो यहाँ कुछ बात सोचने की है वो यह कि प्रेरित मत्ती यीशु के करीबी घेरे के अंदर नही थे करीबी में हम पतरस,याकूब,यूहन्ना को पाते है।

 * जब यीशु ने याईर की बेटी को चंगा किया उस वक्त केवल पतरस,याकूब और यूहन्ना को ले गए थे साथ। मरकुस 5:37 37 और उस ने पतरस और याकूब और याकूब के भाई यूहन्ना को छोड़, और किसी को अपने साथ आने न दिया। 

 * यीशु के रूपांतरण के वक्त केवल पतरस,याकूब और यूहन्ना ही मौजूद थे। मत्ती 17:1 1 छ: दिन के बाद यीशु ने पतरस और याकूब और उसके भाई यूहन्ना को साथ लिया, और उन्हें एकान्त में किसी ऊंचे पहाड़ पर ले गया।

 * क्रुस पर चढ़ाये जाने से पहले रात को यीशु ने पतरस,याकूब और यूहन्ना को प्राथना करने कहा कि परीक्षा में ना पड़े। मत्ती 26:37 37 और वह पतरस और जब्दी के दोनों पुत्रों को साथ ले गया, और उदास और व्याकुल होने लगा। तो अगर किसी को नाम देना होता तो पतरस,याकूब और यूहन्ना का नाम रखते मत्ती नाम से नही रखते। इसलिए यह एक कमजोर तर्क है। और यह सबूत काफी है कि मत्ती रचित सुसमाचार मत्ती ने ही लिखा है। 


GOD BLESS YOU
 Abhishek Vical

Post a Comment

0 Comments