कैसे जाने लुका रचित सुसमाचार लुका ने ही लिखा | STAND for SATYA

यह पता करने के लिए की लुका रचित सुसमाचार लुका ने लिखा है या नही उसके यह कुछ कारण है जिससे हम जान सकते है।: 

 1) कलीसिया के पारम्परिक लेखों से जो यह साबित करते है लुका ने है यह सुसमाचार लिखा था। 

 * यीरेनियस: लुका ने पतरस और पौलुस की मृत्यु के बाद पौलुस की शिक्षाओं को दर्ज किया। उन्होंने इब्रानी मत्ती के बाद, मारकुस के लगभग उसी समय और यूहन्ना से पहले लिखा था।(Against Heresies 3.1.1)। 

 * यीरेनियस प्रेरितों को उद्धृत करता है, लुका के साथ पौलुस के यात्रा साथी के रूप में। (Against Heresies 3.14.1)। * टर्टुलियन: लुका, पौलुस के शिष्य, ने एक गॉस्पेल लिखा था। (Against Marcion 4.5)।

 * टर्टुलियन प्रेरितों के काम के अधिकार का बचाव करता है, हालांकि लुका के खिलाफ स्पष्ट आरोपण के बिना। (Against Heresies 5.1)। 

 * ओरिजन: लुका ने अन्यजातियों के लिए तीसरा सुसमाचार लिखा था और इसकी प्रशंसा पौलुस ने की थी। (Eusebius's Church History 6.25.6)। 

 * ओरिजन: लुका ने प्रेरितों के काम लिखे। (Eusebius's Church History 6.25.14)।

 * जेरोम: लुका अंताकियो से एक चिकित्सक था, और ग्रीक में अत्यधिक साक्षर था। उसने अपनी सभी यात्राओं में पौलुस के साथ यात्रा की। पौलुस ने 2 कुरिन्थियों 8:18; कुलुस्सियों 4:14; और 2 तिमोथी 4:11 में लुका का उल्लेख किया है। उन्होंने एक सुसमाचार और प्रेरितों के काम लिखा है। (Illustrious Men 7)।

 2) ऐसा कोई सबूत नही है जो यह कहता हो कि सुसमाचार की हस्थलिपिया बिना किसी लेखक के नाम के प्रचलित किया गया हो और न ही ऐसा कोई सबूत है जो यह प्रमाण करता हो कि लेखक का नाम बाद में जोड़ा गया। इसलिए यह साफ है कि यह सुसमाचार लुका ने ही लिखा था।

 3) हम जानते है कि लुका एक डॉक्टर था। 14 प्रिय वैद्य लूका और देमास का तुम्हें नमस्कार (कुलुस्सियों 4:14) 

 * और हम लुका रचित सुसमाचार में चिकित्सा से जुड़े शब्दो को ज्यादा पाते है:

 * लुका 4:23 23 उस ने उन से कहा; तुम मुझ पर यह कहावत अवश्य कहोगे, कि हे वैद्य, अपने आप को अच्छा कर! जो कुछ हम ने सुना है कि कफरनहूम में किया गया है उसे यहां अपने देश में भी कर।

 * लुका 5:31 31 यीशु ने उन को उत्तर दिया; कि वैद्य भले चंगों के लिये नहीं, परन्तु बीमारों के लिये अवश्य है।

 * लुका 4:38 38 वह आराधनालय में से उठकर शमौन के घर में गया और शमौन की सास को ज्वर चढ़ा हुआ था, और उन्होंने उसके लिये उस से बिनती की 

 * लुका 10:34 34 और उसके पास आकर और उसके घावों पर तेल और दाखरस डालकर पट्टियां बान्धी, और अपनी सवारी पर चढ़ाकर सराय में ले गया, और उस की सेवा टहल की।

 4) लुका रचित सुसमाचार और प्रेरितों के काम एक ही लेखक ने लिखा है उसका सबूत यह है: 

 * लुका 1:3 3 इसलिये हे श्रीमान थियुफिलुस मुझे भी यह उचित मालूम हुआ कि उन सब बातों का सम्पूर्ण हाल आरम्भ से ठीक ठीक जांच करके उन्हें तेरे लिये क्रमानुसार लिखूं। 

 * प्रेरितों के काम 1:1 1 हे थियुफिलुस, मैं ने पहिली पुस्तिका उन सब बातों के विषय में लिखी, जो यीशु ने आरम्भ में किया और करता और सिखाता रहा। 


 GOD BLESS YOU
 Abhishek Vical

Post a Comment

0 Comments